Kheowali

From Jatland Wiki
Jump to navigation Jump to search
Map of Sirsa District

Kheowali (ख्योवाली) or Khiwali (खिवाली) is a Village in Sirsa district in the Indian state of Haryana. It is one of the oldest villages in Sirsa District.

Location

It is situated at approx 30 KM in North from Sirsa and 4 KM in East from Odhan on National Highway No. 10.


History

चौधरी हरीश चन्द्र जी की शिक्षा

ठाकुर देशराज [1] ने चौधरी हरीशचन्द्र के बारे में लिखा है कि उनकी शिक्षा खिवाली में हुई ....उन दिनों तक शिक्षा का प्रसार नहीं हुआ था। तहसील मुकामों पर स्कूल थे। गांवों और छोटे कस्बों में निजी पाठशालाएं चलती थी। खरिया गाँव में भादरा के पंडित रामनाथ पढाने आते थे। इन्हीं पंडित रामनाथ जी के पास चौधरी रामूराम जी के बेटे पढने लगे। यहीं से बालक हरीश चंद्र को पढ़ने का शौक लगा। और वह लगातार स्कूल जाता रहा। पंडित रामनाथ से बालक हरीश चन्द्र ने पढ़ने का श्रीगणेश किया और फिर बद्री प्रसाद जी से पढे। बद्री प्रसाद जी रेवाड़ी तहसील के सीहा गोठड़ा से आकार खरिया में पाठशाला आरंभ की। संवत 1949 तक बालक हरीश चन्द्र ने कुछ आधारभूत गणित और कुछ धार्मिक ग्रन्थों का अध्ययन किया। गाँव की हिन्दी की पढ़ाई पूरी कर हरीश चन्द्र अपने गुरुजी के गाँव सीहा गोठड़ा उर्दू पढ़ने गया। वहाँ की पढ़ाई पूरी कर वह गुरुजी के साथ ही लौट आया और पढना लिखना बंद हो गया। आस पास पढ़ने के लिए कोई स्कूल नहीं थी।

इसके बाद श्रवण संवत 1951 में बालक हरीश चन्द्र उर्दू पढ़ने के लिए खिवाली गया। उन दिनों उर्दू पढे बिना नौकरियाँ नहीं मिलती थी। उर्दू मिडिल पास आदमी तहसीलदार बन जाता था। यह ईस्वी सन 1894 था। खेवाली गाँव खरिया से 7 कोस उत्तर-पूर्व में था। यहाँ पर नैन गोत्र की एक लड़की डालू खैरवा को ब्याही थी। रिश्ते में वह हरीश चन्द्र का फूफा लगता था। नैन गोत्र की फूफी तो मर चुकी थी। भाम्भू गोत्र की फुफाजी के घर थी। इसलिये हरीश चन्द्र भाम्भू गोत्र को भी भुआ ही मानता था। हरीश चन्द्र ने उसी भुआ के घर डेरा डाला। वह खेवाली के स्कूल में दाखिल हो गए जिसमे रामजीदस जी तहसील बवानी खेड़ा निवासी मास्टर थे। यहाँ 8 महीने में हरीश चन्द्र ने दो कक्षाएं पास की। इसके बाद दूसरे अध्यापक रघुवर दयाल जी आ गए। बीच में बालक हरीश चन्द्र स्कूल से भाग भी गया परंतु हिमता राम ने ढूंढ लिया और फिर खेवाली पढ़ने लगे। यहाँ पर 5 दर्जे पास कर लिए। संवत 1955 (1898 ई) में सिरसा के एंग्लो माध्यमिक स्कूल में भर्ती हुआ।

Jat Gotras

Notable Persons

  • Late Ch.Nathu Godara - Founder of Kheowali.
  • Late Ch.Birbal Godara - Former Sarpanch and Dignified person, Kheowali.
  • Late Ch.Bhia Ram Godara - Nambardar.
  • Ch. Rajinder Godara - Dignified person.
  • Ch. Amar Singh Sheoran - Gazetted Officer, Haryana govt.
  • Mr. Satbir Godara - HC Judge ITT.


Kheowali in Muktsar district

Kheowali is a village in Malout tahsil of Muktsar district in Punjab.

External links

Kheowali village in Sirsa

Information about Kheowali, Muktsar

References


Back to Jat Villages