Trilokpura

From Jatland Wiki
Jump to navigation Jump to search
Location of Trilokpura near Ranoli in Sikar district

Trilokpura (त्रिलोकपुर), near Ranoli, is a village in Danta Ramgarh tehsil of Sikar district in Rajasthan.

History

Jat gotras

Burania (बुरानिया)

जाट जागृति में योगदान

ठाकुर देशराज[1] ने लिखा है....खीचड़ों की ढाणी में पंडित हुक्मचन्द्र जी भरतपुर ने एक पाठशाला कायम करके खूड़ ठिकाने के पिसे हुए किसानों में जीवन संचार किया था और उन लोगों ने आगे टक्कर भी ली किंतु फिर भी ठिकाना नर्म नहीं हुआ।


ठाकुर देशराज[2] ने लिखा है....[पृ.445]: शिक्षा और सुधार के कामों को भी ठिकानेदारों ने शांति से नहीं होने दिया। जो जो अड़चन उन्होंने डाली और लोगों के साथ शख्तियां की उस समय के इस पत्र से ज्ञात होती हैं।

कुंवरपुरा, दिनांक 6 जनवरी 1934

मान्यवर ठाकुर साहब,

इधर पाठशालाओं के तीव्रता से खुलने और समाज सुधार के लिए मीटिंगें होने से ठिकानेदार बेतरह बेचैन हो रहे हैं। वे कहते हैं कि जब खोतले पढ जाएंगे तब घोड़ों को कौन पूछेगा। जिन लोगों ने जनेऊ पहने हैं उनमें से कई को गढ़ों में बुलाकर ठिकानेदारों ने जलेऊ उतरवा दिए। तोरावाटी में तो इस पर मारपीट हुई है। चौकड़ी का गोपाल सिंह तो मनमानी कर रहा है। अभी कुछ दिन पहले त्रिलोकपुरा की ढाणी से उसके आदमी एक नंगी सोती हुई स्त्री को ऊंट पर बांधकर चुरा कर ले गए

हमारे उपदेशक जहां भी जाते हैं उनके साथ ठिकाने के लोग उलझ बैठते हैं । किशनगढ़ रेनवाल में उस दिन की मीटिंग में ठिकाने के आदमियों ने शराब पीकर नंगा नाच नाचा।

आप जब इधर आवे तो इन दिक्कतों के बारे में जरूर सोचे। अपने लोग भी कुरीतियों को छोड़ने में हिचकते हैं।

.....आपका भाई नैनसिंह

Population

Notable person

External Links

References


Back to Jat Villages