Devi Lal Ji.jpg

25 September
is the birthday of Chaudhary Devi Lal

Flowers.png

Dohar Tal

From Jatland Wiki
(Redirected from Doharatala)
Jump to navigation Jump to search
Author:Laxman Burdak, IFS (R)

Dohar Tal (दोहरताल) or Sita Dohar (सीतादोहर) is a pond near ancient Sahet-Mahet of Shravasti in Gonda district in Uttar Pradesh.

Origin

Variants

History

दोहरताल

विजयेन्द्र कुमार माथुर[1] ने लेख किया है ...दोहरताल (AS, p.454) प्राचीन श्रावस्ती के खंडहरों (सहेतमहेत, गोंडा ज़िला, उत्तर प्रदेश) से एक मील (लगभग 1.6 कि.मी.) की दूरी पर स्थित एक ऐतिहासिक स्थान है, जो टंडवा नामक ग्राम के समीप है। टंडवा में बौद्ध कालीन कश्यप बुद्ध के स्तूप के भग्नावशेष प्राप्त हुए हैं। भग्नावशेषों के उत्तर में दोहरताल या सीतादोहर नामक एक मील लम्बा ताल है, जिसके साथ कई प्राचीन किंवदंतियों का सम्बन्ध है।

टंडवा

विजयेन्द्र कुमार माथुर[2] ने लेख किया है ...टंडवा (AS, p.379) गोंडा ज़िला, उत्तर प्रदेश का ऐतिहासिक स्थान है। यह स्थान सहेतमहेत (श्रावस्ती) से 8 मील (लगभग 12.8 कि.मी.) की दूरी पर पश्चिम की ओर स्थित है। किंवदंती के अनुसार यह माना जाता है कि अंतिम कश्यप बुद्ध ने यहीं जन्म लिया था। टंडवा में एक प्राचीन स्तूप के चिन्ह भी दिखाई देते हैं। यात्री फ़ाह्यान ने इसी स्थान पर एक बड़े स्तंभ का वर्णन किया है, संभवत: जिसके खंडहर भी यहाँ मिले हैं। यहाँ एक ढूह (मिट्टी का ढेर या छोटा टीला) के उत्तर में एक मील लम्बा ताल है, जिसे 'सीता दोहर' कहते हैं। (दे. सीता दोहर)

External links

References