Nagara

From Jatland Wiki
Jump to navigation Jump to search

Nagara (नगर) may be 1. Jalalabad Afghanistan (Afghanistan), 2. Malavanagara (Uniara, Tonk, Rajasthan), 3.

नगर

विजयेन्द्र कुमार माथुर[1] ने लेख किया है ...नगर = 1. जलालाबाद (अफ़ग़ानिस्तान) (AS, p.475): चीनी यात्री युवानच्वांग की भारत यात्रा के समय (630-645 ई.) यह स्थान कपिश के अधीन था। इस समय यहाँ एक स्तूप था जो अशोक ने बनवाया था। इस स्तूप इसकी ऊँचाई 200 फुट थी। युवानच्वांग ने इस नगर के वर्णन में लिखा है, कि नगर में बौद्ध विद्वान् दीपंकर के स्मृति-चिह्न, गौतम बुद्ध की प्रकाशमान मूर्ति और उनकी उष्णीश की अस्थि विद्यमान थी। यहाँ से पुरातत्त्व विषयक अनेक अवशेष प्राप्त हुए हैं। 5वीं सदी में भारत आने वाले चीनी यात्री फ़ाह्यान ने जलालाबाद का एक विस्तृत देश के रूप में वर्णन किया था, जिसमें वर्तमान अफ़गानिस्तान तथा पश्चिमी पाकिस्तान के सीमावर्ती प्रदेश सम्मिलित थे।

नगर = 2. मालवनगर (AS, p.475) तत्कालीन ठिकाना उनियारा जिला जयपुर राजस्थान के अंतर्गत इस स्थान से अनेक प्राचीन अवशेष प्राप्त हुए हैं. चतुर्भुजी दुर्गा की अनेक मृण्मूर्तियां इनमें विशेष उल्लेखनीय हैं. यह कलाकृतियां आमेर (जयपुर के निकट) के संग्रहालय में सुरक्षित हैं.

नगर = 3. जिला बस्ती उत्तर प्रदेश में बस्ती से 9 मील दक्षिण-पश्चिम में, नगर नामक प्राचीन स्थान के बौद्ध कालीन अवशेष मिले हैं. स्थानीय जनश्रुति में यह खंडहर प्राचीन कपिलवस्तु के हैं किंतु यह उपकल्पना संदेहास्पद है. (देखें कपिलवस्तु)

References